Thursday, February 7, 2008

मोबाइल कं‍पनियों की एक्स्ट्रा इनकम के सोर्स

ये मोबाइल इतनी जल्‍दी लोकप्रिय हुआ है कि पूछिए मत। और ये मोबाइल बनाने वाली से ज्‍यादा इन सर्विस प्रावाइडर्स ने मोटा माल कमाया। एयरटेल से लेकर रिलायंस तक, यह बात सबको पता है। लेकिन आजकल इन कं‍पनियों ने ग्राहकों को चूना लगाने के लिए एक से एक स्‍कीम चला रखी हैं। या कहिए लूट मचा रखी है इन कंपनियों ने
अपन के पास टाटा इंडिकॉम का नंबर है। आपके पास भले ही किसी का नंबर हो पर ये जानकारी आपकी अर्थव्‍यवस्‍था में डाका पडने से रोक सकती है।
टाटा के फोन में 12900 नंबर टाटा की वायस स्‍टेशन का नंबर है और टाटावाले इस नंबर को हैंडसेट में एक नंबर पर फास्‍ट डायलिंग में सेट करके रखते हैं।
अभी अपन की जेब में पता नहीं कैसे मोबाइल का की-पेड खुला रह गया और करीब 13:48 मिनट तक फोन इस नंबर पर लगा रहा। अपन को यह बात अगले फोन बजने के बाद पता चली। तुरंत कस्‍टमर केयर पर फोन लगाया तो पता चला कि छह रुपए पचास पैसे प्रतिमिनट इस सुविधा का शुल्‍क है।
अपन के तो दिमाग की बत्‍ती गुल हो गई, यानी बैठे बिठाए सौ रुपए का चूना। इलाज पूछा तो पता चला कि अब 12977 पर फोन करके इसमें पासवर्ड डाला जा सकता है और इसे फास्‍ट डायलिंग से हटाया जा सकता है। अपन न तो तुरंत इस “असुविधा” को बंद करा दिया। अगर आपके पास भी फास्‍ट डायलिंग में ऐसा कोई नंबर है तो तुरंत हटा लें।

टाटा के फोन में 12900 नंबर टाटा की वायस स्‍टेशन का नंबर है, अगर आपके फोन में फास्‍ट डायलिंग में लगा है तो तुरंत हटा लें

मैंने यह बात अपने टाटा धारक एक दोस्‍त को बताई। उसने कहा हां यार, कई बार हो चुका है ऐसा। पर वह हाथोंहाथ अपने पिछला बिल देखने लगा तो उसे पता चला कि दिसंबर के बिल में उसके 62 मिनट एक साथ इसी नंबर पर लग गए, यानी 372 रुपए का नुकसान। ये हाल तो तब है, जब इस नंबर पर कॉल करने के बाद बार बार में की एंटरी करनी होती हैं, पता नहीं 62 मिनट फोन एक साथ चालू कैसे रह जाता है इस नंबर पर।
हां इसी तरह वोडाफोन के कई हैंडसेट में तो एक स्‍क्रीन सेवर ही बार बार में आ जाता है और गलती से एग्जिट होने की जगह ओके हो जाता है, तो इसी तरह साढे छह रुपए प्रतिमिनट वाली कॉल लग जाती है।

5 comments:

नीलिमा सुखीजा अरोड़ा said...

क्या एयरटेल में भी ऐसा कोई नम्बर है क्या, मैं तो अपना बिल भी नहीं देखती।

nadeem said...

अजी लोगों को केवल इतनी सलाह है की वो हमेशा की पेड लाक करके रखें. चाहे सेवा कोई भी हो.

Harinath said...

क्या गुरु जो भी मन में आता है लिख देते हो . सोचते भी नही की पढ़ने में कैसा लगेगा. कृपया स्तर बना के रखें ताकि पढने से पहले सोचना न पड़े. इससे पहले पतंग वाली बात लिख दी. आप की भाषा में अपन को फालतू समझ लिया है.

Unknown said...

बहुत सही बात की तरफ ध्यान दिलाया आपने। वोडाफोन में मेरे साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था। स्क्रीन पर एक मैसेज चल रहा था मैंने क्लिक किया तो वह सब्सक्राइव हो गया और उसका चार्ज मेरे खाते में जुड़ गया। बाद में मुझे उसको कस्टमर केयर में फोन करके हटवाना पड़ा लेकिन आर्थिक नुकसान तो हुआ ही न। हालांकि मेरे पास एयरटेल का भी नंबर है। एयरटेल से अभी तक ऐसा कोई बुरा अनुभव नहीं हुआ। शुक्र है।

vicky said...

ये तो रोजाना होता है. बस हम टालजाते हैं. आप ने हमारे साथ अक्सर घटित होने वाली घटना को बड़े सलीके से पेश किया है. मोबाइल कंपनियों पर लगाम लगाने की जरूरत है.