Monday, December 24, 2007

अपन के मोदी कुंवारे या शादीशुदा


गुजरात के मुख्‍यमंत्री नरेंद्र भाई मोदी अविवाहित हैं या उनकी शादी हो चुकी है। अपन इस पचडे में नहीं पडना चाहते, असलियत या तो मोदी जानें या भगवान। बस अपन ने तो कल एक पोस्‍ट 'मोदी की जीत का पोस्‍टमार्टम' में एक जगह जिक्र कर दिया था कि मोदी का अविवाहित होना भी उनके पॉलीटिकल करियर में लाभदायक रहा। क्‍यूंकि भारत में आम मान्‍यता है कि कुंवारे आदमी के लिए सोचा जाता है कि जिसका परिवार ही नहीं है वह जनता सरकार के पैसे को क्‍यूं खाएगा।
लेकिन अपने आवारा बंजारा वाले संजीत भाई को मोदी के अविवाहित लिखने पर आपत्ति थी। अपन ने तुंरत यह जानकारी पोस्‍ट से हटा ली। अब दिनभर अपन ने खोजबीन की तो यह जानकारी सामने आई कि एक महिला जसोदाबेन मोदी ने नरेंद्र भाई मोदी की पत्‍नी होने का दावा किया है। वहीं नरेंद्र मोदी हमेशा खुद को अविवाहित बताते आए हैं। उनका संघ प्रचारक होना भी इस दावे को मजबूत करता है, लेकिन इस चुनाव में उनके विरोधियों ने इस मामले को उठाया और चुनाव आयोग को उनकी इस कथित पत्‍नी की जानकारी देकर गलत जानकारी के आरोप में नामंकन पत्र खारिज करने की मांग की है।
उस महिला का वीडियो यू टयूब पर भी उपलब्‍ध है। वीडियो में रजोसाना प्राइमरी स्‍कूल भी दिखाई है जिसमें वे पढाती हैं। इस वीडियो में उनके भाई अशोक भी दिखाए गए हैं।


यह महिला मोदी के पुराने फोटो भी दिखाती हैं, इसके अलावा उनके पास मोदी की दी हुई संघर्ष मा गुजरात किताब भी रखी है। जसोदाबेन के अनुसार उनकी शादी 1968 में हुई। मोदी तीन साल तक उनके साथ रहे और एक दिन अचानक उन्‍हें छोडकर चले गए।

बीबीसी की वेबसाइट पर मोदी की प्रोफाइल में एक महिला के उनकी पत्‍नी होने के दावे वाली बात कही गई है, लेकिन उन्‍होंने भी यही कहकर कि मोदी की ऑफिशियल प्रोफाइल में पत्‍नी का जिक्र नहीं है। पल्‍ला झाल लिया है।
विकीपीडिया पर शादी के मामले में कोई जानकारी नही है। वहीं डीएनए में आठ दिसंबर को संजय सिंह की एक खबर ने स्‍थानीय भाजपा नेताओं के हवाले से लिखा था कि यह बाल विवाह का मामला था और मोदी ने उनसे तलाक नहीं लिया लेकिन वे कभी उस महिला के साथ रहे भी नहीं। वैसे गुजरात के अखबारों में ये खबरें बीच बीच में छपती आई हैं।
वैसे एक बात की इस वीडियो और इस तरह की खबरों का टाइमिंग चुनाव के आसपास का ही क्‍यूं चुना गया। इतने वर्षों से यह महिला चुप क्‍यूं थी। इस पर महिला ने तो यही कहा कि उन्‍होंने नरेंद्र भाई से कई बार मिलने की कोशिश की, लेकिन कामयाबी नहीं मिली। पर आप क्‍या कहेंगे।

किसी को इससे जानकारी उपलब्‍ध हो तुरंत सूचित करे

3 comments:

दिनेशराय द्विवेदी said...

बाल विवाह की जानकारी सही प्रतीत होती है। आप के फील्ड पत्रकार भाई अधिक सही जानकारी हासिल कर सकते हैं। पर यह सही है तो मोदी ने चुनाव आयोग को गलत जानकारी दी है।

manglam said...

अपनी भूल का प्रायश्चित इस प्रकार भी किया जा सकता है। आपने अपने पहले के ब्लॉग में नरेंद्र मोदी के अविवाहित होने की सूचना दी, उस पर आपत्ति के बाद आपने तत्संबंधित पंक्तियां हटा लीं औऱ उससे भी आगे जाकर इस मामले की तह में जाकर जो जानकारी उपलब्ध कराई है, वह काबिले तारीफ है। रोना तो इस बात का है कि ऐसे यक्षप्रश्न तभी क्यों उठाए जाते हैं जब किसी के सितारे बुलंदी पर होते हैं। खोजी दिमाग रखने वाले लोगों को पहले भी ऐसे मामलों की चीरफाड़ करते रहना चाहिए।

महर्षि said...

yh to ab modi hi bataa sakenge ki kya voh abhi tak kunware hi hain yaa..